फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) MITRATA DIWAS Nibandh in Hindi

फ्रेंडशिप डे निबंध
(Mitrata Diwas Essay in Hindi)

Here is an Essay of International Friendship Day (Mitrata Diwas per Nibandh) written with some easy lines in Hindi and English meaning.

यूँ तो मित्र बनाना हर किसी को अच्‍छा लगता है क्‍योंकि जो बातें हम किसी से नहीं कर सकते वे बातें हम मित्रों से कर लेते हैं सच्‍चे मित्र (True friend) हर सुख और दुख में हमारा साथ देते हैं इन्‍हीं दोस्‍तों के नाम पूरे विश्‍व में अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस (Maitri Diwas) मनाया जाता हैं।

यह दिन अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है।

भारत के साथ विश्‍वभर में यह अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस का त्योहार उरुग्वे, अर्जेटीना, ब्राजील में 20 जुलाई को मनाया जाता है।

इस त्‍योहार की शुरूआत वर्ष 1919 हुई, जब हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल ने अपने मित्र के लिए एक कार्ड भेजा था।

इसके बाद 30 जुलाई 1958 को औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे की घोषणा की थी।

दक्षिण अमेरिकी देशों में सबसे पहले इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने की शुरुआत हुई थी।

इस दिन मित्र दूसरे को कार्ड गिफ्ट करते हैं और फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नाने अन्नान ने वर्ष 1998 में प्रसिद्ध कार्टून कैरेक्टर विन्नी द पूह को दोस्ती के लिए संयुक्त राष्ट्र में दुनिया का राजदूत घोषित किया।

इस दिन को शुरूआत में कुछ चुनिंदा शहरों में ही मनाया जाता था लेकिन सोशल मीडिया (social media) की वजह से यह त्‍योहार काफी चर्चित हो गया है।
फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) MITRATA DIWAS Nibandh in Hindi फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) MITRATA DIWAS Nibandh in Hindi Reviewed by Hardik Agarwal on 10:36 Rating: 5
Powered by Blogger.