Skip to main content

लालची कुत्ता (Lalchi Kutta) Hindi Moral Stroy

लालची कुत्ता (Lalchi Kutta) Kahani in Hindi

एक बार एक कुत्ते को बहुत ज़ोर से भूख लगी थी तभी उसे एक रोटी मिली वह उस रोटी का पूरा आनंद लेना चाहता था इसलिए वह उसे शांति से बैठकर खाने की इच्छा से रोटी को अपने मुँह में डाल कर नदी की ओर चल दिया | नदी पर एक छोटा सा पुल था| जब कुत्ता नदी पार कर रहा था, तभी उसे पानी में अपनी परछाई दिखाई दी| उसने अपनी परछाई को दूसरा कुत्ता समझा और उसकी रोटी छीनना चाहा| रोटी छीनने के लिए उसने भौंकते हुए नदी में छलाँग लगा दी| मुँह खोलते ही उसके मुँह की रोटी नदी के जल में गिर कर बह गयी और लालची कुत्ता भूखा रह गया|

सीख :
इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें लालच नही करना चाहिए |


Lalchi Kutta - Baal hindi naitik kahani in English Words.

Ek baar ek kutte ko bahut jor se bhookh lagi thi. Tabhi use ek roti mili. Woh us roti ka poora anand lena chahta tha. isliye woh use shanti se baithkar khane ki ichha se roti ko apne munh mein daal kar nadi ki aur chal diya. Nadi par ek chotta sa pul tha. Jab kutta nadi paar kar raha tha, tabhi use pani mein apni parchayi dikhayi di. Usne apni parchayi ko doosara kutta samjha aur uski roti cheenna chaha.
Roti cheenne ke liye usne bhaunkte huye nadi mein chalang laga di. Munh kholte hi uske munh ki roti nadi ke jal mein gir kar bah gayi aur lalchi kutta bhookha rah gaya. isliye kaha gaya hai ki hamem lalach nahi karna chahiye.


The Greedy Dog (Moral Story in english)

Once, a dog was terribly hungry. Just then, he got bread. He wanted to enjoy the bread, so he wanted to sit peacefully eating bread and holding it in his mouth went towards the river. There was a small bridge over the river. While crossing the river, the dog he saw his own reflection. The dog mistook it for another dog and wished to snatch his bread too.
To snatch the bread of the other dog, he barked and jumped into the river. As he opened his mouth, the bread in his mouth fell into the river and flowed away. Now he had to go hungry. That is why we say, we should not be greedy.

Popular posts from this blog

घोष और अघोष Ghosh and Aghosh Varn - Alphabets in Hindi

घोष और अघोष (Ghosh and Aghosh Varn - Alphabets) :-  ध्वनि की दृष्टि से जिन व्यंजन वर्णों के उच्चारण में स्वरतन्त्रियाँ झंकृत होती है , उन्हें ' घोष ' कहते है और जिनमें स्वरतन्त्रियाँ झंकृत नहीं होती उन्हें ' अघोष ' व्यंजन कहते हैं !  ये घोष - अघोष व्यंजन इस प्रकार हैं -  In Hindi, See below Ghosh and Aghosh Varn : घोष                                   अघोष ग , घ , ङ                           क , ख ज , झ , ञ                          च , छ ड , द , ण , ड़ , ढ़                  ट , ठ द , ध , न                            त , थ ब , भ , म                            प , फ य , र , ल , व , ह                  श , ष , स

अल्पप्राण और महाप्राण (Alppraan and Mahapraan Alphabets)

अल्पप्राण और महाप्राण (Alppraan and Mahapraan Varn - Alphabets) :-  जिन वर्णों के उच्चारण में मुख से कम श्वास निकले उन्हें ' अल्पप्राण ' कहते हैं ! और जिनके उच्चारण में  अधिक श्वास निकले उन्हें ' महाप्राण 'कहते हैं! ये वर्ण इस प्रकार है - In Hindi, See below both Alppraan and Mahapraan Varn : अल्पप्राण                महाप्राण क , ग , ङ               ख , घ च , ज , ञ              छ , झ ट , ड , ण               ठ , ढ त , द , न               थ , ध प , ब , म               फ , भ य , र , ल , व        श , ष , स , ह

अन्विति Anviti in Hindi with example

अन्विति ( Anviti hindi definition) :- जब वाक्य के संज्ञा पद के लिंग, वचन, पुरुष, कारक के अनुसार किसी दूसरे पद में समान परिवर्तन हो जाता है तो उसे अन्विति (Anviti) कहते हैं। अन्विति का प्रयोग निम्नलिखित प्रकार से होता है:-  Use of Anvati is listed below : (क) कर्तरि प्रयोग (Kartri) :- जिस में क्रिया के पुरुष, लिंग और वचन कर्ता के अनुसार होते हैं, क्रिया के उस प्रयोग को कर्तरि प्रयोग कहते हैं। यह ज़रूरी है कि कर्ता विभक्ति रहित हो जैसे गीता पुस्तक पढेगी। (ख) कर्मणि प्रयोग (Karmni) :- जिस में क्रिया के लिंग और वचन कर्म के अनुसार हों उसे कर्मणि प्रयोग कहते हैं। कर्मणि प्रयोग में दो प्रकार की वाक्य रचनाएं मिलती हैं। कर्तृवाच्य की जिन भूतकालिक क्रियाओं के कर्ता के साथ 'ने' विभक्ति लगी होती है जैसे राम ने पत्र लिखा। दूसरे कर्मवाच्य में यहाँ कर्ता के साथ 'से' या 'के द्वारा' परसर्ग लगते हैं लेकिन कर्म के साथ 'को' परसर्ग नहीं लगता जैसे हमसे लड़के गिने गए। (ग) भावे प्रयोग (Bhave) : - इसमें क्रिया के पुरुष लिंग और वचन कर्ता या कर्म के अनुसार न